5 Simple Techniques For किचन के लिए कुछ उपयोगी टिप्स

Wiki Article



मुख्य प्रवेश द्वार के लिए लाइट लगवाते समय लाल रंग का इस्तेमाल नहीं करें।

These articles or blog posts, the data therein and their other contents are for information and facts purposes only. All sights and/or tips are Those people from the worried creator personally and created purely for info uses. Nothing at all contained inside the posts need to be construed as organization, authorized, tax, accounting, investment or other tips or as an advertisement or marketing of any challenge or developer or locality.

सुनिश्चित करें कि दरवाजे के कब्जे चिकने हैं.

अपने प्रवेश द्वार पर देवी-देवताओं की मूर्तियों और चित्रों को रखना शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार, सौभाग्य, धन और समृद्धि का स्वागत करने के लिए आप अपने घर के प्रवेश द्वार पर गणेश और लक्ष्मी की मूर्तियाँ और तस्वीरें रख सकते हैं। घर का मेन दरवाजा शुभ प्रतीकों से अलंकृत होना चाहिए जैसे नारियल के साथ कलश और स्वास्तिक, जो गणेश भगवान का प्रतीक है।

अगर आप सीमित बजट में अपना घर रेनोवेट करना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान:

वास्तु के मुताबिक घर का मेन दरवाजा के लिए सबसे अच्छा मटीरियल कौन सा है?

टपरवेयर को अच्छी तरह से धोने के बाद पोछें और उसमें एक न्यूजपेपर का टुकड़ा अच्छे से तोड़मरोड़कर रातभर के लिए रख दें. सुबह तक टपरवेयर से आने वाली स्मेल चली जाएगी.

अपने घर के प्रवेश दरवाज़े के लिए एक धनुषाकार लकड़ी के दरवाज़े को चुनें। प्रवेश दरवाज़े को साफ और धुप या गन्दगी से मुक्त रखें। आकर्षक रूप देने के लिए आप सजावटी फूलों के गमलों और मूर्तियों को भी मुख्य दरवाज़े पर रख सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि मेन डोर कोई नेगेटिव जोन ना हो.

उत्तर-पूर्व: जैसा कि चित्र से पता चलता है, जब वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार के स्थान की बात आती है तो उत्तर-पूर्व दिशा सबसे शुभ होता है। यह एक ऐसी किचन के लिए कुछ उपयोगी टिप्स दिशा भी है जो सुबह सूरज के संपर्क में आने से काफी ऊर्जा प्राप्त करती है। यह घर और उसके निवासियों में जीवन शक्ति और ऊर्जा लाता है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

किचन में भी रोशनी उतनी ही जरूरी है जितना घर के अन्य हिस्सों में। यदि आप अपने किचन को रेनोवेट करवा रही हैं तो कोशिश करें यहां एक खिड़की आ सके ताकि रोजाना की ताजी हवा और धूप अंदर आ सके। 

इसके अलावा, शंख और पद्मनिधि (कुबेर), सिक्के देते हुए, हाथियों के साथ कमल पर विराजमान लक्ष्मी, धात्री (द्वारफिश नर्स), बछड़े के साथ गाय, तोते, मोर या हंसों की छवियों जैसे पक्षी दरवाजे पर इस्तेमाल होने पर फायदेमंद होते हैं.

सूखने के लिए छोड़ दें और कुछ समय बाद हल्के गीले कपड़े से फर्नीचर को साफ करें।

Report this wiki page